Home > देश > WhatsApp ने भारत छोड़ने की दी धमकी, हाईकोर्ट में कहा - नहीं तोड़ सकते एन्क्रिप्शन

WhatsApp ने भारत छोड़ने की दी धमकी, हाईकोर्ट में कहा - नहीं तोड़ सकते एन्क्रिप्शन

वाट्सएप नए IT नियमों का विरोध कर रही है

WhatsApp ने भारत छोड़ने की दी धमकी, हाईकोर्ट में कहा - नहीं तोड़ सकते एन्क्रिप्शन
X

नईदिल्ली। वाट्सएप ने भारत में मैसेजिंग सेवा को बंद करने के संकेत दिए है। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक केस में सुनवाई के दौरान कहा कि अगर उसे मैसेजेस एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया गया, तो वह भारत से चला जाएगा।

दरअसल, मेटा के दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और वाट्सएप ने नए आईटी कानूनों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट में ट्रांसफर कर दिया है। हाईकोर्ट में आज शुक्रवार को इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी रूल 2021 के 4(2) को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई हुई। मेटा कि ओर से पेश वकील तेजस करिया और सरकार की ओर से कीर्तिमान सिंह ने दलीलें रखी।

भारत छोड़ने की धमकी -

करिया ने एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन और जस्टिस मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की पीठ के समक्ष कहा, 'प्लेटफॉर्म के तौर, हम कहना चाहते हैं कि एंक्रिप्शन ब्रेक करने के लिए कहा जाएगा तो व्हाट्सऐप चला जाएगा। वकील ने कहा कि नया आईटी कानून यूजर्स की गोपनीयता को कमजोर करता है। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 19 और 21 के तहत मौलिक अधिकारों का भी उल्लंघन करता है। उन्होंने कहा कि ये नियम दुनिया के किसी भी देश में नहीं है। उन्होंने कहा कि नए नियम के तहत हमें एक पूरी श्रृंखला रखनी होगी। हमें नहीं पता कि किन मैसेज को सरकार मांग सकती है। इसका मतलब है कि करोड़ों मैसेज वर्षों तक स्टोर करना होगा।

फर्जी मैसेज के सोर्स का पता लगाना -

वहीँ सरकार कि ओर से पेश हुए वकील कीर्तिमान सिंह ने कहा कि इस गाइडलाइन के पीछे का विचार मैसेज के सोर्स का पता लगाना था। वैसे भी, समय के अनुसार मैसेज को ट्रेस करने का कोई मैकेनिज्म होना ही चाहिए। उन्होंने कहा यदि आईटी नियम 2021 लागू नहीं किया गया, तो एजेंसियों को फर्जी मैसेज के सोर्स का पता लगाने में दिक्कत होगी। ऐसे मैसेज अन्य प्लेटफॉर्म्स में फैल जाएंगे, जिससे समाज में शांति-सद्भाव बिगड़ सकता है।

Updated : 29 April 2024 7:24 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top