Home > लाइफ स्टाइल > गर्मियों के मौसम में आम से बनें इन व्यंजनों का जरूर उठाए आनंद, बेहद आसान है रेसिपी

गर्मियों के मौसम में आम से बनें इन व्यंजनों का जरूर उठाए आनंद, बेहद आसान है रेसिपी

गर्मियों के मौसम में आम से बनें इन व्यंजनों का जरूर उठाए आनंद, बेहद आसान है रेसिपी
X

देश के हर राज्य में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। यूं तो ये मौसम किसी को शायद ही पसंद होता होगा लेकिन भारत के लोगों को बेसब्री से इस सीजन का इंतजार रहता है। क्योंकि इन दिनों सभी का पसंदीदा फल आम आता है। आम गर्मी के मौसम का सबसे लोकप्रिय फल है, जिसे फलों का राजा कहा जाता है।

इसे आमतौर पर तो लोग ऐसे ही खाना पसंद करते लेकिन इससे आप कई तरह के लजीज पकवान बना सकते हैं। जैसे, चीजकेके से लेकर आमरस तक, आम से आप कई तरह की मिठाइयों बना सकते है जिनको खाने से आपका मन तृप्त हो जाएगा। गर्मियों के इस मौसम में बार आम से बने इन 5 स्वादिष्ट मीठे व्यंजनों को जरूर बनाए।

आमरस

आमरस बनाने के लिए पके आमों का ही प्रयोग करना चाहिए। जिसके लिए सबसे सभी आमों को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो कर रक् दें।। जिसके बाद अच्छे से साफ़ करके इसके अंदर के गुदा (पल्प) को बाहर निकाल लें। जिसके बाद आम के पल्प को चिकनी होने तक मिक्सर में ब्लेंड करें। तुरंत परोसें या फ्रीजर में एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें, और ठंडा हो जानें के बाद सर्व करें। आम रस पुरी न केवल बच्चों, बल्कि वयस्कों द्वारा भी खूब पसंद किया जाता है।

आम का चीजकेक

इसे बनाने के लिए सबसे पहले किसी भी तरह के बिस्कुट को एक मिक्सी में पीसकर दरदरा पाउडर बना लें और उसमें मक्खन, इलाइची पाउडर और शहद मिलाएं।जिसके बाद एक केक टिन में मक्खन लगाएं और उसमें बस्कुट के मिश्रण की एक परत बिछा दें। अब आम की एक मलाईदार पियूरी तैयार करके उसमें क्रीमचीज और वनीला का अर्क मिलाएं। अब इस मिश्रण को बिस्कुट की लेयर के ऊपर डालें और ऊपर से आम के टुकड़े डालकर फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें।

आम की फिरनी

फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले चावलों को अच्छे से साफ करके धोकर साफ पानी में 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दीजिए। 1 घंटे बाद भीगे हुए चावलों से अतिरिक्त पानी हटा कर चावलों को मिक्सर जार में थोड़ा पानी डालकर दरदरा पीस लीजिए। जिसके बाद दूध को गरम करने के लिए गैस पर रखिए और उबाल आने दीजिए। दूध में उबाल आने पर इसमें दरदरे पिसे हुए चावल डालकर पका लें। ठंडा होने के बाद ड्राई फ्रूट्स और आम का मिक्स डालकर फ्रिज में ठंडा करके लुत्फ़ उठाइये।

Updated : 2 May 2024 1:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top